21.8 C
New York
July 23, 2024
Nation Issue
विदेश

नीदरलैंड के 14 साल PM रहे मार्क रट ने सत्ता सौंपकर हुए साइकिल पर विदा, बनेंगे नाटो महासचिव

एम्स्टर्डम.

सादगी हो तो ऐसी। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट इन दिनों काफी चर्चा में हैं। निवर्तमान प्रधानमंत्री रट ने हेग स्थित अपने कार्यालय से अनोखे अंदाज में साइकिल चलाकर पीएमओ से विदाई ली। 14 साल के कार्यकाल के बाद रट ने प्रधानमंत्री का पदभार पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को सौंप दिया है। शूफ को राजा विलेम-अलेक्जेंडर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। रट अब नाटो के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

भारत की पूर्व आईपीएस अधिकारी और पुडुचेरी की गवर्नर रह चुकीं किरन बेदी ने सोशल मीडिया पोस्ट में नीदरलैंड (डच) के पूर्व प्रधानमंत्री की साइकिल चलाकर पीएम हाउस से विदाई लेते हुए वीडियो को शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा, 14 वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद पूर्व डच प्रधानमंत्री मार्क रट ने अपने उत्तराधिकारी डिक शूफ को आधिकारिक रूप से सत्ता सौंपने की रस्म पूरी करने के बाद बेहद सादगी से प्रधानमंत्री कार्यालय छोड़ा। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में रट साइकिल चलाते हुए ऑफिस से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके स्टाफ के सदस्य हाथ हिलाकर उनका उत्साहवर्धन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से रट जब साइकिल से अपने घर जा रहे थे तो वहां मौजूद मीडियाकर्मी उनकी फोटो और वीडियो बनाते हुए नजर आए।

नाटो के महासचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे
करीब डेढ़ दशक तक नीदरलैंड का नेतृत्व करने के बाद रट अब अपने अनुभव के साथ ब्रसेल्स जाएंगे, जहां वे इस वर्ष के अंत में नाटो के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने बीते महीने मार्क रट को अपना अगला महासचिव नियुक्त किया था। यूक्रेन में युद्ध तेज होने के बीच यूरोपीय सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय में वे विश्व के सबसे बड़े सैन्य सुरक्षा संगठन का प्रभार संभालेंगे। गौरतलब है मार्क रट जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान पीएम मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था।

शिखर सम्मेलन में बाइडन करेंगे स्वागत
नाटो के राजदूतों ने ब्रसेल्स में 32 सदस्यीय इस गठबंधन के मुख्यालय में एक बैठक के दौरान रट की नियुक्ति पर अंतिम मुहर लगाई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके समकक्ष नेता 9 से 11 जुलाई तक वाशिंगटन में एक शिखर सम्मेलन में उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री एक अक्तूबर को नॉर्वे के मौजूदा महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग का स्थान लेंगे। स्टोल्टेनबर्ग एक दशक से अधिक समय तक नाटो के महासचिव के पद पर रहे। साल 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था।

Related posts

न्यू साउथ वेल्स में भीषण बस दुर्घटना में 10 की मौत व 25 घायल

admin

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने सरेआम गर्लफ्रेंड संग किया Liplock, भड़के लोग

admin

हैती के पीएम एरियल हेनरी ने आपने पद से दिया इस्तीफा

admin

Leave a Comment